पाकिस्तान की पहली मिस यूनिवर्स प्रतियोगी एरिका रॉबिन को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। उसकी वजह यहाँ है

एरिका रॉबिन मिस यूनिवर्स पाकिस्तान, एरिका रॉबिन मिस यूनिवर्स पाकिस्तान इंस्टाग्राम, एरिका रॉबिन उम्र, धर्म, शिक्षा, एरिका रॉबिन मिस यूनिवर्स पाकिस्तान जीवनी और बहुत कुछ के बारे में जानें। पाकिस्तान के कराची की रहने वाली एरिका रॉबिन ने 'मिस यूनिवर्स पाकिस्तान 2023' का खिताब जीत लिया है, वह यह खिताब हासिल करने वाली देश की पहली महिला बन गई हैं। एरिका रॉबिन उम्र 24, एक ईसाई है। उन्होंने 14 सितंबर को मालदीव में मिस यूनिवर्स पाकिस्तान का खिताब जीता था. वह नवंबर में अल साल्वाडोर में होने वाले मिस यूनिवर्स 2023 में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करेंगी। एरिका इस सौंदर्य प्रतियोगिता में भाग लेने वाली पहली पाकिस्तानी हैं।


मिस यूनिवर्स पाकिस्तान सौंदर्य प्रतियोगिता में एरिका रॉबिन के पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करने से विवाद की लहर दौड़ गई है। यह निर्णय देश में रूढ़िवादी आवाज़ों के बीच विशेष रूप से विवादास्पद रहा है, जो कथित तौर पर देश की सहमति के बिना, रॉबिन की भागीदारी के लिए आयोजकों पर गुस्सा कर रहे हैं।



प्रतियोगिता में राष्ट्र का प्रतिनिधित्व करने के लिए एक महिला को भेजने का पाकिस्तान का यह कदम महत्वपूर्ण है क्योंकि मुस्लिम-बहुल देश में सौंदर्य प्रतियोगिताएं दुर्लभ हैं।


कराची की 25 वर्षीय ईसाई रॉबिन ने मालदीव में आयोजित एक प्रतियोगिता में चार अन्य फाइनलिस्टों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने के बाद मिस यूनिवर्स पाकिस्तान का खिताब हासिल किया। उन्होंने हीरा इनाम (24), जेसिका विल्सन (28), मलिका अल्वी (19) और सबरीना वसीम (26) के खिलाफ प्रतिस्पर्धा की और विजयी रहीं।


वह इस साल के अंत में मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करने के लिए तैयार हैं। उनकी भागीदारी प्रतियोगिता के 72 साल के इतिहास में पहली बार है जब पाकिस्तान ने किसी प्रतिनिधि को नामांकित किया है।


मिस यूनिवर्स 2023 नवंबर में अल साल्वाडोर में आयोजित किया जाएगा, जहां 2022 की विजेता आर'बोनी गेब्रियल अपने उत्तराधिकारी को ताज पहनाएंगी।


चयन प्रक्रिया के दौरान, एरिका रॉबिन से उनके देश के लिए उनकी आकांक्षाओं के बारे में पूछा गया, जिस पर उन्होंने जवाब दिया कि वह इस धारणा को बदलना चाहती थीं कि पाकिस्तान एक पिछड़ा देश है।


हालाँकि, उनके नामांकन ने एक प्रतिक्रिया उत्पन्न कर दी है जो उसी रूढ़िवादिता के अनुरूप है जिसे वह चुनौती देना चाहती हैं।


विवाद

रॉबिन के मिस यूनिवर्स पाकिस्तान प्रतियोगिता जीतने के बाद जमात-ए-इस्लामी पार्टी के पाकिस्तानी सीनेटर मुश्ताक अहमद ने कहा, "पाकिस्तान में इस सौंदर्य प्रतियोगिता के आयोजक कौन हैं? यह शर्मनाक हरकत कौन कर रहा है?"



इतना ही नहीं, कार्यवाहक प्रधान मंत्री अनवर-उल-हक काकर ने देश की खुफिया एजेंसी से कार्यक्रम के आयोजकों के खिलाफ जांच शुरू करने का आग्रह किया है ताकि यह पता लगाया जा सके कि वे उनके नाम पर पाकिस्तान की मंजूरी के बिना प्रतियोगिता आयोजित करने में कैसे सक्षम थे।


काकर ने पूरी घटना को "शर्मनाक कृत्य" और "पाकिस्तान की महिलाओं का अपमान और शोषण" करार दिया।


एरिका रॉबिन की टिप्पणियाँ

विवाद के जवाब में, एरिका रॉबिन ने पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करने के लिए अपना उत्साह व्यक्त किया, साथ ही प्रतिक्रिया के बारे में अपनी उलझन भी व्यक्त की।


उन्होंने कहा, "पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करना बहुत अच्छा लगता है। लेकिन मुझे समझ नहीं आता कि प्रतिक्रिया कहां से आ रही है। मुझे लगता है कि यही विचार है कि मैं पुरुषों से भरे कमरे में स्विमसूट पहनकर परेड करूंगी।"

एरिका रॉबिन कौन है?

कराची की 25 वर्षीय ईसाई एरिका रॉबिन ने मालदीव की सुरम्य सेटिंग में चार अन्य फाइनलिस्टों के साथ प्रतिस्पर्धी मुकाबले के बाद मिस यूनिवर्स पाकिस्तान का खिताब हासिल किया।


वह हीरा इनाम (24), जेसिका विल्सन (28), मलिका अल्वी (19) और सबरीना वसीम (26) को पछाड़कर विजयी हुईं।


यह जीत एक ऐतिहासिक क्षण है, क्योंकि मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता के 72 साल के इतिहास में यह पहली बार है कि पाकिस्तान ने एक प्रतिनिधि चुना है।


मिस यूनिवर्स 2023 के लिए वैश्विक मंच का इंतजार है, नवंबर में अल साल्वाडोर इस कार्यक्रम की मेजबानी करने के लिए तैयार है। वहां, मौजूदा मिस यूनिवर्स, आर'बोनी गेब्रियल, अपने उत्तराधिकारी को ताज पहनाएंगी।