Rajasthan protest over Karni Sena chief's murder called off as NIA to probe case




हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, राजस्थान विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के बीजेपी से हारने के दो दिन बाद मंगलवार, 5 दिसंबर को करणी सेना प्रमुख सुखदेव सिंह गोगामेदी की उनके जयपुर स्थित आवास पर हत्या कर दी गई. हत्या के जवाब में, करणी सेना ने बुधवार, 6 दिसंबर को राज्यव्यापी बंद का आह्वान किया था, क्योंकि भाजपा ने दावा किया था कि यह राज्य खोने का कांग्रेस का बदला था। बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने सुखदेव सिंह गोगामेड़ी का एक वीडियो शेयर करते हुए कहा कि पुलिस ने कांग्रेस सीएम अशोक गहलोत को गोगामेड़ी की सुरक्षा को खतरे की जानकारी दी थी.


गोलीबारी की घटना सीसीटीवी में कैद हो गई, जिसे सोशल मीडिया पर पोस्ट किया गया. गोगामेड़ी की जवाबी कार्रवाई के दौरान उनका एक सुरक्षा गार्ड गोली लगने से घायल हो गया. गोलीबारी में तीन हमलावरों में से एक मारा गया. पुलिस ने शुरुआत में बताया था कि गोगामेड़ी की हत्या रोहित गोदारा गैंग ने की है. गोल्डी बराड़ और लॉरेंस बिश्नोई की गैंग का रोहित गोदारा से गहरा कनेक्शन है. गोगामेड़ी के समर्थकों के मुताबिक, करणी सेना की हत्या के खिलाफ कार्रवाई नहीं होने पर राज्यव्यापी बंद की धमकी दी गई है.


कांग्रेस के अशोक गहलोत, बीजेपी के सचिन पायलट और राजद के राज्यवर्धन राठौड़ सहित सभी प्रमुख राजनीतिक नेताओं ने उस दौरान हुई हत्या की निंदा की, जब बीजेपी नई सरकार बनाने की प्रक्रिया में थी। कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ने इसे जंगल राज की वापसी बताया. हालाँकि, बीजेपी ने अभी तक मुख्यमंत्री पद के लिए किसी नाम की घोषणा नहीं की है और राज्य कार्यकारी सरकार अभी भी कांग्रेस के नियंत्रण में है। 3 दिसंबर को शाहनवाज पूनावाला ने कहा कि 'कांग्रेस सूत्रों' ने उन्हें जानकारी दी है कि कांग्रेस ने फर्जी और मनगढ़ंत कहानियां बनाई हैं.


बुधवार को पुलिस ने कहा कि उन्होंने गोगामेड़ी पर गोलीबारी करने वाले दो आरोपियों की पहचान कर ली है.


पहले आरोपी की पहचान मकराना नागौर के मूल निवासी रोहित राठौड़ के रूप में हुई।




दूसरे आरोपी की पहचान हरियाणा के महेंद्रघाट निवासी नितिन फौजी के रूप में हुई।




जैसे ही विरोध प्रदर्शन आगे बढ़ा, कांग्रेस नेता प्रताप सिंह खाचरियावा ने कहा कि गोगामेड़ी की हत्या के आरोपियों को "मुठभेड़ में मार दिया जाना चाहिए।"


खाचरियावा ने इंडिया टुडे से कहा, ''यह बहुत गंभीर स्थिति है, गोगामेड़ी के हत्यारों को मुठभेड़ में मार दिया जाना चाहिए.'' उन्होंने कहा, ''मैं लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करूंगा.''


एक सीसीटीवी फुटेज में, हमलावरों को अपने हथियार निकालते और गोगामेड़ी पर अंधाधुंध गोलीबारी करते देखा गया, जो उनके सामने एक सोफे पर बैठे थे और अंततः गिर गए। भागने से पहले, हमलावरों में से एक ने फर्श पर पड़े निश्चल गोगामेड़ी पर करीब से गोली मार दी।