तमिलनाडु की लेग स्पिनर कीर्तना बालाकृष्णन ने हाल ही में महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) में खेलने के लिए चुनी जाने वाली अपने राज्य की पहली क्रिकेटर बनकर इतिहास रच दिया। उन्हें 9 दिसंबर को मुंबई में आयोजित WPL 2024 नीलामी में मुंबई इंडियंस (MI) ने 10 लाख रुपये में खरीदा था। कीर्तना अमनदीप कौर, एस सजना, फातिमा जाफर और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज शबनीम इस्माइल के साथ एमआई द्वारा लाए गए पांच खिलाड़ियों में से एक हैं।

कीर्तन ने अनुभवी बल्लेबाज अभिनव मुकुंद के पिता टीएस मुकुंद से उनकी अकादमी में प्रशिक्षण लिया है। टीएस मुकुंद निचले समाज के युवा क्रिकेटरों को प्रशिक्षित करते हैं और उनसे पैसे नहीं लेते हैं। प्रशिक्षण देने के अलावा, मुकुंद अपने छात्रों को क्रिकेट उपकरण भी प्रदान करते हैं।

कीर्तना एक साधारण पृष्ठभूमि से हैं क्योंकि उनके पिता एक कॉल टैक्सी ड्राइवर हैं। एमआई जैसी बड़ी और सफल टीम द्वारा चुने जाने के बाद, 23 वर्षीया अपनी पहचान बनाना चाहेंगी।

चार टीमों - तमिलनाडु महिला, भारतीय ग्रीन महिला, दक्षिण क्षेत्र महिला और ऑरेंज ड्रैगन्स महिला - के लिए खेलने के बाद कीर्तना ने भारतीय क्रिकेट के कुछ बड़े नामों के साथ खेला है। 2021-22 फ़्रीयर कप में, उन्होंने 34 की औसत और 86 की स्ट्राइक-रेट से 102 रन बनाए। इसके अलावा, उन्होंने चार विकेट भी लिए। एक दिवसीय टूर्नामेंट में तमिलनाडु महिलाओं के लिए खेलते हुए उन्होंने तीन बार तीन विकेट भी लिए हैं।

एक ऑलराउंडर होने के नाते, कीर्तना अपने एमआई टीम के साथियों से बहुत कुछ सीख सकती हैं, खासकर हरमनप्रीत, इस्सी वोंग, हेले मैथ्यूज, नेट साइवर-ब्रंट और अमेलिया केर, जो सभी विश्व स्तरीय ऑलराउंडर हैं।